निशिकान्त मिस्त्री

गंभीरता पूर्वक प्रशिक्षण लें, ताकि मतदान के दिन कठिनाई ना हो

जामताड़ा । जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह उपायुक्त श्री फ़ैज़ अक अहमद मुमताज के निदेशानुसार त्रिस्तरीय पंचायत (आम) निर्वाचन 2022 के मद्देनजर प्रशिक्षण कोषांग द्वारा जिला एवं प्रखंड के सभी कोषांगों के कर्मी एवं प्रथम चरण प्रशिक्षण से वंचित मतदान कर्मियों को जिला अंतर्गत एसजीएसवाई प्रशिक्षण भवन सभागार में तथा सभी प्रखंड सभागार में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

जिसमे समाहरणालय स्थित एसजीएसवाई सभागार में मतदान कर्मियों सहित अन्य सभी कोषांगों में प्रतिनियुक्त कर्मियों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

प्रशिक्षण के दौरान मास्टर प्रशिक्षक के द्वारा मतदान कराने की प्रक्रिया, मतदान कराने के दौरान सावधानी, पोलिंग अफसर की कार्य को बारीकी से बताया।

साथ ही साथ मतदान कर्मियों को मतदान सामग्री प्राप्ति का मिलान मत पत्र से लेकर मतपत्र तक के कार्य की जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान पीपीटी प्रजेंटेशन के माध्यम से निष्पक्ष मतदान हेतु सभी आवश्यक प्रक्रियाओं से अवगत कराया गया।

मतदान कर्मियों को विधिक, गैर-विधिक और तीसरा लिफाफा और सीलबंद एवं खुला लिफाफा की जानकारी दी गयी। साथ ही स्ट्रांग रूम में जमा होने वाली सामग्रियों के बारे में बताया गया। प्रशिक्षण में पीठासीन पदाधिकारी के अलावा प्रथम, द्वितीय और तृतीय मतदानकर्मी के दायित्वों की विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई।

डेमो के माध्यम से प्रशिक्षण में कर्मियों को मतपेटी खोलने और मतपत्र जारी करने तरीके बताए गए साथ ही मतदान कार्य स्वच्छ और निष्पक्षतापूर्ण व शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करने के टिप्स दिए गए।

इस मौके पर जामताड़ा प्रखंड अंतर्गत एसजीएसवाई प्रशिक्षण भवन सभागार में मास्टर प्रशिक्षक अशोक चौधरी, राजकुमार सिंह, राकेशकांत रौशन, हरिप्रसाद राम, सुनील कुमार बास्की तथा संबंधित प्रखंडों में मास्टर प्रशिक्षकों के द्वारा मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

इस मौके पर प्रशिक्षण से वंचित मतदान कर्मी के अतिरिक्त सभी कोषांगों के कर्मी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *