रामावतार स्वर्णकार
हजारीबाग: जिले के उद्योग विभाग के द्वारा स्थानीय स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए एक दिवसीय बिक्री केंद्र सह प्रदर्शनी मेला का आयोजन जिला उद्योग केन्द्र हजारीबाग में शनिवार को किया गया। जिसमे टेक्सटाइल, फर्नीचर और बर्तन के एक से बढ़कर एक कलाकृतियां प्रदर्शित की गई।

कार्यक्रम का उद्घाटन जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक राजीव रंजन, अग्रणी जिला प्रबंंधक सुधाकर पांडे, जिला उद्यमी पदाधिकारी श्रीश, RSETI निदेशक राजीव रंजन एंव जीटी भारत के आसीफ अंसारी ने संयुक्त रुप दीप प्रज्वलित कर किया। प्रदर्शनी में हजारीबाग हैंडक्राफ्टैड टेक्सटाइल क्लस्टर, हजारीबाग वुडकारफट क्लस्टर, करियातपुर ब्रास मैन्यूफैक्चरिंग क्लस्टर हजारीबाग के विभिन्न कलाकारों ने अपने उत्पाद को प्रदर्शित किया जिसमें कांसा से बने बर्तन, लकड़ी के सामान , राखी और मिट्टी के बने सामानों की प्रदर्शनी लगाई गई जिसे लोग देख भी रहे हैं और अपने पसंद मुताबिक खरीद भी रहे हैं ।

प्रदर्शनी एवं बिक्री केंद्र की सफलता को देखते हुए हजारीबाग जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक राजीव कुमार ने बताया कि स्थानीय लोगों के प्रोत्साहन हेतु यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इससे झारखंड समेत पूरे देशवासियों को आपके माध्यम से हजारीबाग के कलाकार निर्माता की खूबियों का पता चलेगा और उनकी आमदनी बढ़ेगी । एक दिवसीय प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य वोकल फौर लोकल प्रोडक्ट्स को बढ़ावा देना एंव कारीगरों को आत्मनिर्भर बनाना है । जिला उद्योग केंद्र मे स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए PMEGP ( प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम ) के तहत लोन भी दी जा रही है ग्रामीण एंव शहरी क्षेत्र के लोगों के लिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *