निशिकांत मिस्त्री

जामताड़ा । भारत रत्न से विभूषित डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस को शिक्षक दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया गया। सेंट एंथोनी विद्यालय में धूमधाम से शिक्षक दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय के मुख्य संरक्षक डी डी भंडारी, निदेशक डॉ चंचल भंडारी, प्रभारी प्राचार्य अरुप कुमार यादव, एकेडमिक हेड दीपक कुमार मंडल तथा विजन-ई के सेक्रेटरी अपर्णा भंडारी ने शिक्षाविद् तथा देश के द्वितीय राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के प्रतिमूर्ति पर माल्यार्पण तथा श्रद्धा सुमन अर्पित कर उन्हें स्मरण किया। तत्पश्चात सभी शिक्षक एवं शिक्षिकाओं ने डॉ राधाकृष्णन को श्रद्धा सुमन अर्पित किए एवं नतमस्तक होकर उनकी निस्वार्थ त्याग और देश के प्रति निष्ठा एवं योगदान को याद किया।

इस अवसर पर विद्यालय के छात्राओं के द्वारा गुरु महिमा पर सुंदर नृत्य प्रस्तुत कर सभी शिक्षक शिक्षिकाओं एवं छात्रों का मन मोह लिया।छात्र छात्राओं ने गुरु और शिष्य की परंपरा को बरकरार रखते हुए सभी शिक्षकों को पुष्पगुच्छ तथा उपहार देकर सम्मानित किए। मौके पर विद्यालय के मुख्य संरक्षक तथा शिक्षाविद डी.डी. भंडारी ने सभी सम्मानित शिक्षक शिक्षिकाओं को बधाई देते हुए कहा कि माता पिता के बाद शिक्षक ही है जो बच्चों को संस्कारवान बना सकते हैं। इनके अलावे, शिक्षकों के परिश्रम, त्याग एवं राष्ट्र निर्माण में उनके अतुलनीय योगदान पर प्रकाश डाला तथा उन्होंने बच्चों के नेतृत्व क्षमता की प्रशंसा की।

मौके पर विद्यालय के निदेशक डॉ चंचल भंडारी भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति भारत रत्न डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जीवनी की सम्पूर्ण सारगर्भित जानकारी से विद्यार्थियों को अवगत करवाया साथ ही उनके जीवन से प्रेरणा लेने की सीख दी। इस अवसर पर विद्यालय के सभी अध्यापक गण को संदेश दिया कि शिक्षक एक शिल्पकार की भांति बच्चों को सुंदर आकृति प्रदान करते हैं और यह सुंदर आकृति समाज तथा राष्ट्र के लिए अपने प्राप्त ज्ञान के आधार पर अपने उत्कृष्ट कार्य के माध्यम से राष्ट्र को उन्नत बनाने का कार्य करते हैं। विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य अरूप कुमार यादव ने जीवन में शिक्षक की महत्ता को विस्तृत रूप से समझाते हुए विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना की। मौके पर शिक्षक निवास कुमार, लारेब खान, सुजीत साहा, उत्पल मंडल, अनीष रंजन, रिंकू घोष, दिशारी मुखर्जी, रतन कुमार मंडल, संजय कुमार माहतो तथा कई शिक्षक-शिक्षिकाएं तथा सैकड़ो की संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *