निशिकान्त मिस्त्री

दुमका सांसद सुनील सोरेन ने की रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव से मुलाकात, हमसफर एक्सप्रेस दुमका से खोलने की मांग, जामताड़ा में खड़ीमाटी ब्रिज के नवनिर्माण की रखी मांग

जामताड़ा । दुमका सांसद सुनील सोरेन ने भारत सरकार के रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव से मुलाकात की है। उन्होंने अपने लोकसभा क्षेत्र में रेलवे सुविधाओं के विस्तार के संबंध में रेल मंत्री से काफी देर तक विचार विमर्श की। सांसद ने रेलमंत्री को जानकारी दी कि हमारा संसदीय क्षेत्र दुमका जो झारखंड की उपराजधानी है और संथाल परगना प्रमंडल का मुख्यालय, यहां अभी भी रेल सुविधाओं की काफी कमी है। खासतौर पर दुमका से नई दिल्ली जाने के लिए कोई सीधी ट्रेन नहीं है ।

सांसद ने रेल मंत्री को जानकारी दी कि हाल ही में रेलवे से जुड़े गोड्डा से हमसफर एक्सप्रेस नई दिल्ली के लिए चलती है। अगर इस ट्रेन का विस्तार दुमका तक कर दिया जाए तो दुमका और आसपास के जिलों के लिए पटना और नई दिल्ली के लिए सीधी ट्रेन उपलब्ध हो जाएगी। इससे इस क्षेत्र के लोगों की चिर परिचित मांग पूरी हो जाएगी । साथ ही यह इस क्षेत्र के सर्वांगीण विकास में यह काफी सहायक साबित होगा। सांसद ने अपने संसदीय क्षेत्र जामताड़ा के लिए भी यह मांग रखी कि जामताड़ा जिला के नाला प्रखंड से पश्चिम बंगाल के चितरंजन को जोड़ने वाली खड़ीमाटी ब्रिज का निर्माण होना चाहिए।

इस संबंध में उन्होंने रेल मंत्री को बताया कि वर्ष 1998 में चितरंजन से जुड़ने के लिए जामताड़ा जिला के नाला प्रखंड में खड़ीमाटी ब्रिज का निर्माण हुआ था। इस पुल की चौड़ाई कम है और सिर्फ दो पहिया वाहन पदयात्री और साइकिल को पार करने की व्यवस्था है। वर्ष 2000 में भारी वर्षा के कारण पुल ध्वस्त हो गया था।  बाद में पुल मरम्मत कर चालू करा दिया गया फिर 2021 में भारी वर्षा कारण क्षतिग्रस्त हो गया है। चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्स के अधीन आने वाला यह पुल इस क्षेत्र के लिए लाइफ लाइन है। 150 गांव के ग्रामीण इस पुल को पार कर चितरंजन आते जाते हैं।

क्षेत्र के लोगों की मांग है कि एक अन्य 20 फुट चौड़ा नया समांतर पुल का निर्माण हो ताकि इस क्षेत्र की जनता को आने जाने में कोई परेशानी न हो। खास बात यह है कि चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्स के काफी कर्मी इस पुल से आवागमन करते हैं। सांसद ने जानकारी दी कि रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने उनकी मांगों को यथाशीघ्र पूरी करने की बात कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *