नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 91वें एपिसोड को संबोधित किया। जिसको सुनकर धनबाद वासियों में हर्ष का माहौल पैदा हो गया। दरअसल धनबाद वासी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नेताजी सुभाष चंद्र बोस रेलवे स्टेशन गोमोह का नाम और उसके इतिहास का जिक्र करने पर खुश थे।

धनबाद के तोपचांची प्रखंड स्थित गोमोह के वासी आज सुबह से ही प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम को सुनने के लिए उत्सुक दिखे। इसके बाद जैसे ही लोगों ने पीएम मोदी के मुख से अपने क्षेत्र के रेलवे स्टेशन नेताजी सुभाषचंद्र बोस गोमोह का नाम सुना वे उत्साह से भर उठे। लोगों ने पीएम मोदी को इसके लिए धन्यवाद देते हुए उन्हें नेताजी सुभाषचंद्र बोस रेलवे स्टेशन गोमोह आने का भी निमंत्रण दिया।

दरअसल पीएम मोदी ने मन की बात के दौरान कहा कि इस बार ‘मन की बात’ बहुत खास है। इसका कारण है इस बार का स्वतंत्रता दिवस, जब भारत अपनी आज़ादी के 75 वर्ष पूरे करेगा। हम सभी बहुत अद्भुत और ऐतिहासिक पल के गवाह बनने जा रहे हैं। ईश्वर ने ये हमें बहुत बड़ा सौभाग्य दिया है। इस दैरान PM मोदी ने लोगों से स्वतंत्रता आंदोलन के इतिहास से जुड़े रेलवे स्टेशनों की भूमिका के बारे में जानने को कहा है। उन्होंने कहा कि आप भी ऐसे रेलवे स्टेशनों के बारे में जानकार हैरान होंगे, जिनका आजादी के आंदोलन में बहुत महत्व है।’

प्रधानमंत्री ने कहा कि इसी जुलाई में एक बहुत ही रोचक प्रयास हुआ है जिसका नाम है – ‘आज़ादी की रेलगाड़ी और रेलवे स्टेशन’। उन्होंने कहा कि इस प्रयास का लक्ष्य है कि लोग आज़ादी की लड़ाई में भारतीय रेल की भूमिका को जानें। पीएम मोदी ने कहा कि झारखंड के गोमो जंक्शन को, अब आधिकारिक रूप से, नेताजी सुभाष चंद्र बोस जंक्शन गोमो के नाम से जाना जाता है। उन्होंने कहा कि दरअसल इसी स्टेशन पर, कालका मेल में सवार होकर नेताजी सुभाष, ब्रिटिश अफसरों को चकमा देने में सफल रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *