निशिकांत मिस्त्री
जामताड़ा । प्रदेश स्तरीय पंचायत सहायक संघ ने आज सदर प्रखंड के पाकडीह में मिलन व सम्मान समारोह आयोजित की, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में जामताड़ा विधायक इरफान अंसारी पहुँचे। जहाँ सहायक संघ के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रदीप कुमार व अन्य सदस्यों ने उनका स्वागत किया। इस मौके पर चंद्रदीप कुमार ने कहा कि राज्य स्तरीय पंचायत सचिवालय स्वयं सेवक संघ झारखंड प्रदेश के तत्वधान में 253 दिनों के काफी लंबे समय से आंदोलन कर रहे थे और आंदोलन के दरमियान 12 मार्च 2024 को झारखण्ड कैबिनेट के बैठक में पंचायत स्वयंसेवक के मांगों से संबंधित कुछ घोषणा की गई। उन्होंने आगे कहा कि सरकार ने जो घोषणा हमलोगों के लिए किया था उसे अभी तक जमीनी स्तर पर लागू नहीं किया गया।

आज विधायक इरफान अंसारी के समक्ष इन सभी माँग को रखा गया और उन्हें माँग पत्र भी सौंपा गयाहै। जिसमें 1. पंचायत स्वयं को ₹2500 प्रत्येक महीना प्रोत्साहन राशि की घोषणा की गई थी उसे लागू किया।जाए, 2. पंचायत स्वयंसेवक को हर कामों से जोड़ा जाए। 3. पंचायत सचिवालय स्वयंसेवक का जो नाम बदलकर पंचायत सहायक किया गया है उस नाम से आईडी कार्ड दिया जाए, 4. पंचायत सचिवालय स्वयं सेवक को नियुक्ति पत्र का वितरण किया जाए, 5. पंचायत सचिवालय स्वयंसेवक का प्रतेक वर्ष ग्राम सभा का अनुमोदन समाप्त किया जाए, 6. पंचायत सहायक के सदस्यों का बायोमेट्रिक अटेंडेंस बनवाया जाए, 7. पंचायत सहायक का राज्य स्तर पर मॉनिटरिंग सेल का गठन किया जाए, 8. पंचायत सहायक के सदस्यों को ₹500000 का लाइफ इंश्योरेंस किया जाए, 9. पंचायत सहायक के जो भी सदस्यों की आकस्मिक मृत्यु हुई है उनके परिवार से अनुकंपा के आधार पर पंचायत सहायक के रूप में बहाल किया जाए।

वहीं जामताड़ा विधायक इरफान अंसारी ने कहा कि पंचायत स्वयंसेवक को जो पुरानी माँग थी की सरकार की ओर से मानदेय नही मिलता है। जिसे हमारी सरकार ने गंभीरता से लिया है और पूरे राज्य में लगभग 18 हजार स्वयंसेवकों को 2500 रुपय प्रतिमाह मानदेय के साथ इनके नाम को बदलकर पंचायत सहायक कर दिया गया है और बहुत जल्द इनकी मानदेय इन्हें मिलने वाली है। इन सभी को हमारी सरकार पूरे सम्मान के साथ रखेगी। यह सभी लोग हमारी सरकार का अंग है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *