झरिया । ग्रीन लाइफ झरिया एवम यूथ कॉन्सेप्ट के संयुक्त तत्वावधान में सोमवार को पृथ्वी दिवस पर प्राथमिक विद्यालय खास झरिया के प्रांगण में आम एवम् मेहगुनी के कई पौधे लगाए गए । सभी लोगों ने एक एक पौधा लगा कर पृथ्वी की रक्षा का संकल्प लिया । ज्ञात हो कि पृथ्वी दिवस के दिन हवा, पानी, धरती, नदी, तालाब, वृक्ष जैसे प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा एवं बेहतर कल के प्रयासों में एकजुट होने का आग्रह करते हैं । ग्रीन लाईफ के संयोजक डॉ मनोज सिंह ने कहा कि यह पृथ्वी हमें पूर्वजों से विरासत में नहीं मिली, बल्कि भावी पीढ़ी से उधार में मिली है । अतः यह धरती हमें आने वाली पीढ़ी को सुरक्षित लौटाने के लिए इसकी रक्षा जरूरी है । डॉ मनोज ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा के लिए हमें अधिक से अधिक पौधे लगाने के साथ ही वृक्षों की रक्षा करनी होगी । रोजगार के लिए ही मानव ने जंगलों को नुकसान पहुंचाया है, अब समय आ गया की पेड़ लगाने की प्रवृति को स्वरोजगार से जोड़ा जाए ।

यूथ कॉन्सेप्ट के संयोजक अखलाक अहमद ने कहा की कोयलांचल में व्याप्त वायु प्रदूषण जलवायु परिवर्तन का कारण बन रहा है । हमारी भावी पीढ़ियां अधिक गर्मी, अधिक ठंढा एवम् अधिक बरसात से प्रभावित होगी । अखलाक ने कहा कि कोयला खनन की गलत नीतियों पर यदि रोक नहीं किया जाता है तो यहां वायुमंडल में इतना ऑक्सीजन की कमी होगी की लोगों को पीठ पर ऑक्सीजन बैग ले कर चलना होगा ।
शिवचरण शर्मा एवम् श्रीकांत अम्बष्ठ ने कहा की यदि आज हम पर्यावरण की रक्षा नहीं किए तो भावी पीढ़ियां हमे माफ नहीं करेगी। अतः प्रत्येक व्यक्ति काम से काम एक वृक्ष जरूर लगाएं ।
कार्यक्रम में प्रधान शिक्षक भूपेंद्र सिंह, डॉ मनोज सिंह, अखलाक अहमद, श्रीकांत अम्बष्ठ, शिवचरण शर्मा, राजेश राउत , मो० फिरोज, मो० चाँद ,अजय कुमार, मो० सोहेल ,चादनी प्रविण,मुस्कान प्रविण,साहीबा प्रविण ,कायनात प्रविण,फलक प्रविण आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *