झरिया/ रांची । झारखण्ड प्रांतीय मारवाड़ी युवा मंच की दो दिवसीय 22वीं प्रांतीय सभा सह लघु अधिवेशन आज 30 मार्च को राजधानी रांची में प्रारम्भ हुआ। कार्यक्रम के दौरान युवा रत्न सम्मान भी देने का निर्णय लिया गया जिसमे प्रान्त के सभी शाखाओं से विभिन्न विशेषज्ञता के आधार पर समाज के विशेषग्यों का नाम भेजने को कहा गया था। प्रान्त के शाखाओं ने अपने-अपने क्षेत्र से अलग-अलग वर्गों के लिए उम्मीदवारों के नाम प्रेषित किए।

उम्मीदवारों का चयन करने एक समिति बनाई गई जिसके चेयरमैन झारखंड प्रांतीय मारवाड़ी युवा मंच के पूर्व अध्यक्ष श्री गोविंद मेवाड़ जी थे। इनके नेतृत्व में जिन महानुभावों का चयन हुआ उसमे झरिया के रक्तवीर बिनोद अग्रवाल को युवा रत्न सम्मान दिया गया।

अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच, झरिया शाखा के पूर्व अध्यक्ष एवं एवं मारवाड़ी सम्मेलन झरिया के पूर्व सचिव वर्तमान में मारवाड़ी सम्मेलन झरिया द्वारा संचालित मातृ सदन के संयुक्त सचिव विनोद अग्रवाल ने रक्तदान के क्षेत्र में अपना उत्कृष्ट योगदान देकर समाज में युवाओं के बीच जागरूकता फैलाने का कार्य किया है।
वर्ष 1995 से रक्तदान के क्षेत्र से जुड़े विनोद अग्रवाल ने अब तक 102 बार रक्तदान किया है। उन्होंने न सिर्फ झरिया धनबाद अपितु वेल्लोर सीएमसी, दिल्ली एम्स, कोलकाता अमरी में जाकर भी मरीज के लिए रक्तदान किया है।

उन्होंने अब तक 30 से ज्यादा रक्तदान शिविर का संयोजन भी किया है। एक समय ऐसा भी था जब लोग रक्तदान के नाम से भय खाते थे उस समय रक्त की आवश्यकता पड़ने पर रक्तदाता खोजना बड़ा मुश्किल होता था। उस विषम परिस्थिति में भी विनोद अग्रवाल जी ने समूह बनाकर लोगों को रक्तदान के प्रति जागरूक किया एवं अपने क्षेत्र में रक्तदान की कमी को कुछ हद तक कम किया।विनोद अग्रवाल जी एनीमिया, कैंसर, डायलिसिस पर इस तरह के कई मरीजों को निरंतर रक्त उपलब्ध करवाया है।

रक्तदान के क्षेत्र में विनोद अग्रवाल जी अपने उन साथियों का सदैव आभार प्रकट करते हैं जिन्होंने उनके हौसलों को सदैव बनाए रखा जिसमें मुख्य रूप से मारवाड़ी युवा मंच झरिया शाखा की पूर्व अध्यक्ष सीमा अग्रवाला,नीरज अग्रवाल, संदीप अग्रवाल, ललित अग्रवाल,संजय झुनझुनवाला, अजय अग्रवाल एवं अपने परिजनों का सहयोग मिला। उनके इस नेक कार्य पर उनको कई सम्मानों से नवाजा गया । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र भट्टर, उद्घाटन कर्ता सांसद संजात शेठ, विशिष्ट अतिथि फ़िल्म स्टार आस्था अभय, राष्ट्रीय रक्तदान संयोजिका नेहा पटवारी थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *