आकर्षक झांकिया ने लोगों का मन मोहा

झरिया । अद्भुत अलौकिक और अविस्मरणीय भव्य शोभा यात्रा महाराजा अग्रसेन जयंती के समापन समारोह में गुरुवार को झरिया में निकली। मारवाड़ी सम्मेलन झरिया द्वारा आयोजित शोभायात्रा में हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए। शोभा यात्रा की विशालता का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि उसका एक किनारा झरिया बता मोर तो दूसरा किनारा लक्ष्मीनिया मोड था।

शोभा यात्रा के संबंध में मारवाड़ी सम्मेलन अध्यक्ष राजकुमार अग्रवाल जी ने बताया कि 28 सितंबर को खेलकूद प्रतियोगिता से इस महोत्सव की शुरुआत हुई थी जिसका समापन गुरुवार 17सितंबर को शरद पूर्णिमा के अवसर पर शोभा यात्रा से हुई है।
उन्होंने बताया कि महाराज अग्रसेन ने आज से लगभग 5 हजार वर्ष पहले जिस समाजवाद की कल्पना की थी आज भी वह अनुकरणीय है।

आकर्षण का केंद्र बनी रही झांकियां

शोभा यात्रा में शामिल झांकियां लोगों की आकर्षण का केंद्र बनी रही।
मारवाड़ी विद्यालय झरिया द्वारा जहां महाकाल की सुंदर प्रस्तुति झांकी के रूप में दी गई थी वहीं बालिका विद्या मंदिर द्वारा गणगौर पूजा तथा महिला महाविद्यालय की छात्राओं ने करमा महोत्सव का की सुंदर झांकी प्रस्तुत की थी। सभी झांकियां अपने आप में अद्भुत और अनोखी थी। झांकियां सहित शोभा यात्रा शहर के जिस मार्ग से भी निकली लोगों ने भव्य उनका स्वागत किया।
शोभा यात्रा का शुभारंभ झरिया लाल बाजार स्थित श्याम मंदिर परिसर से हुआ। शोभा यात्रा में महाराजा अग्रसेन परिवार की झांकी और विभिन्न तरह के वाद्य यंत्र एवं बैंड बजा द्वारा प्रस्तुत संगीत लोगों का मन मोह रहे थे।

शोभा यात्रा में शामिल थे गणमान्य लोग

शोभा यात्रा की अग्रिम पंक्ति में
मारवाड़ी सम्मेलन झरिया अध्यक्ष राजकुमार अग्रवाल, निवर्तमान अध्यक्ष डॉ ओम प्रकाश अग्रवाल, पूर्व अध्यक्ष जयप्रकाश देवरलिया, मारवाड़ी सम्मेलन के संयुक्त सचिव दीपक अग्रवाल एवं प्रमोद जलूका, के अलावा ललित कटेसरिया, गणेश अग्रवाल ,महेश जलूका,अनूप लिल्हा ,सतनारायण भोजगडिया ,श्याम सुंदर मोदी, नरेश अग्रवाल, गोपी कृष्ण मंत्री, मोहित अग्रवाल, किस्टो अग्रवाल, विनोद अग्रवाल रमेश अग्रवाल,सौरभ शर्मा,अभिषेक अग्रवाल,
पूर्व पार्षद सुमन देवी अग्रवाल मारवाड़ी महिला समिति के किरण खरकिया, मारवाड़ी युवा मंच के अध्यक्ष अमित अग्रवाल,पूर्व अध्यक्ष विशाल पलसानिया, प्रमोद मोदी
आदि बड़ी संख्या में स्त्री, पुरुष बच्चे शामिल हुए।
राजस्थान क्लब झरिया के द्वारा सतनारायण मंदिर के पास, शोभायात्रा में शामिल छात्राओं के लिए शरबत की व्यवस्था की गई थी वहीं रानी सती मंदिर के पास मंदिर समिति द्वारा शरबत एवं शीतल जल की व्यवस्था शोभायात्रा में शामिल लोगों व छात्र-छात्राओं के लिए की गई थी। जबकि चार नंबर मोड़ स्थित मातृ सदन के पास मारवाड़ी सम्मेलन द्वारा छात्र-छात्राओं व शोभा यात्रा में शामिल लोगों के लिए ठंडा पानी व शरबत की व्यवस्था की गई थी।
शोभा यात्रा में शामिल लोगों की सुरक्षा एवं यातायात की व्यवस्था सुचारू ढंग से की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *