सिंदरी । गुरुवार को सीटू से संबद्ध ठेका मजदूर यूनियन सिंदरी की ओर से 3 सूत्री मांगों को लेकर नेहरू मैदान सहरपुरा से जुलूस निकालकर एच यू आर एल के मुख्य द्वार पर प्रदर्शन किया गया।प्रदर्शन करने वालों नारा बुलंद कर रहे थे। ठेका श्रमिकों को नियोजन दो, नियोजन प्रक्रिया में दलाली बंद करो, नियोजन में घूसखोरी पर रोक लगाओ, सीटू जिंदाबाद, दुनिया के मजदूर एक हो, के नारे लगाए जा रहे थे।
प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए यूनियन के नेता काली सेनगुप्ता ने कहा कि एफसीआई के बंदी के समय हटाए गए ठेका श्रमिकों के परिवार दयनीय स्थिति में जीवन बसर कर रहे हैं, इन को प्राथमिकता के आधार पर काम पर रखा जाना चाहिए, सिंदरी शहर एवं गांव के मजदूरों को रोजगार मिलना चाहिए, यहां के स्थानीय बेरोजगारों को उत्पादन के कार्य में प्राथमिकता दिया जाना चाहिए।

सीटू नेता विकास कुमार ठाकुर ने हर्ल की नियोजन नीति की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि स्थानीय बेरोजगारों को यहां कार्य नहीं मिलने के कारण पलायन कर रहे हैं। सिंदरी के स्थानीय बेरोजगारों को गोलबंद कर सीटू इसके खिलाफ संघर्ष करेगा।

तीन सूत्री मांगों में इंडस्ट्रियल डिस्प्यूट एक्ट 25 एच के तहत बंद कारखाने के स्थान पर दूसरा कारखाना खुलने पर हटाए गए ठेका श्रमिकों को नियोजन दिया जाए।
विस्थापित परिवार को नियोजन दिया जाए और सिंदरी के नौजवानों को उत्पादन के कार्य में नियोजन दिया जाए आदि शामिल है।

मांग पत्र जीजीएम हर्ल, एवं एफसीआई के सीएमडी को स्थानीय अधिकारी के द्वारा भेजा गया। एचयूआरएल के अधिकारी ने मांगपत्र को लेते हुए शीघ्र ही वार्ता के लिए तिथि निर्धारित करने का वादा किया।
कार्यक्रम में ठेका मजदूरों के नेता काली सेन गुप्ता, सीटू नेता विकास कुमार ठाकुर, सीपीआईएम के शाखा सचिव गौतम प्रसाद, श्यामा पद मंडल, सुजीत हजारी, राम लाल महतो, परमेश्वर यादव, अर्जुन कर्मकार, गणेश टूडू, बबलू बाउरी, गोपाल राय, बेला बाउरी, विमल महतो, बबलू मल्लिक, मंगल राय, लालू राय, राष्ट्रपति तिवारी, शिबू सोरेन, राम लायक राम, सुबल चंद्र दास, आनंद मंडल, शिबू राय, राम प्रसाद मंडल सहित सैकड़ों मजदूर मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *