धनबाद । आज सुबह गोधर 6 नंबर बिजली घर के समीप जोरदार आवाज के साथ भू धंसान होगा गया.आवाज सुनकर आस पास के लोग घर से निकल पड़े.भू- धंसान से करीब 30 फीट गड्डा और 8 फीट चौड़ा गोफ बन गया. जिससे लगातार गैस रिसाव हो रहा है. वही घटना क़ी सुचना पर NGKC के पीओ एम पी सिंह और मैनेजर पिंटू कुमार निरीक्षण करने पहुंचे. ग्रामीणों के सुचना पर मासास नेता हरिप्रसाद पप्पू भी घटना स्थल पर पहुँचे. निरीक्षण करने के बाद बीसीसीएल प्रबंधक के द्वारा भूधसान स्थल को ओबी भराई करने क़ी बात कही गई. जिसका ग्रामीणों ने विरोध जताया. ग्रामीणों का कहना था क़ी पहले प्रबंधक गैस निकालने क़ी व्यवस्था करें उसके बाद गोफ को भरने दिया जाएगा. गैस नहीं निकलने से भूधसान की घटना हुई है.

यह तो बस्ती के बगल में हुआ है अगर किसी के घर में होता तो क्या होता.मौके पर आए बीसीसीएल अधिकारियो के कहा है क़ी DGMS के अधिकारी एवं उच्च अधिकारोंयों से बात कर दो तीन दिनों मे समाधान निकालेंगे. तब तक गोफ के अगल-बगल ओबी डंप कर घेरा बंदी क़ी जा रही है. कोई प्रबंधक ने कहा कि गैस रिसाव स्थल को अगर भराई नहीं किया गया तो आग और भी बढ़ सकता है. नीचे आग है जहरीली गैस का रिसाव होगा रहा है. इस लिए यहाँ पर बसे लोग सुरक्षित नहीं है. पूरे विषय पर उच्च अधिकारी से बात कर आगे कोई फैसला ले पाएंगे.वही मासास ने हरिप्रसाद पप्पू ने कहा क़ी बीसीसीएल प्रबंधन की नीति साफ नहीं है. हम लोगों ने पहले भी कहा था कि यह जो गैस का रिसाव हो रहा है उसे टेक्निकल लेबल पर और CMRI से राय लेकर इसको बंद किया जाए.

लेकिन प्रबंधक अपना माइनिंग बुद्धि लगाया. हम लोगों ने अभी स्पष्ट कहा कि यहां की जनता की मांग है कब तक हम लोग इस जगह को भरने नहीं देंगे जब तक गैस निकालने की कोई उचित व्यवस्था नहीं होता है.मैनेजमेंट ने आश्वासन दिया है क़ी CMRI के वैज्ञानिक और रेस्क्यू टीम से बात कर इसका रास्ता निकालेंगे. यह भूधसान की घटना अगर बस्ती के बिच मे या किसीके घर मे होता तो आज यहाँ पर दूसरी बार कुसुड़ा क़ी एरिया 6 मे देखी जाती. करीब 20 हजार की घनी आबादी को देखते हुए बीसीसीएल मैनेजमेंट को कोई ठोस कदम उठाना चाहिए यही हमलोग का माँग है.फिलहाल भूधसान स्थल के चारो तरफ ओबी डंप कर घेरा बंदी क़ी जा रही है ताकि कोई अप्रिये घटना ना हो.मौके पर ग्रामीणों क़ी और से शिवनंदन पासवान,संजय पासवान, अरुण चौबे,सूरज कुमार, दीपक चौहान, नगीना पासवान, विकास ठाकुर, सनोज पासवान, सुजीत राम, घनश्याम चौधरी, राजू शर्मा, अनिल चौहान समेत आस पास के ग्रामीण मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *