कारोबारटॉप न्यूज़

रेलवे ने त्योहारों में यात्रियों को दिया तोहफा, आज से चलेंगे 392 स्पेशल ट्रेन

नई दिल्ली । दुर्गा पूजा शुरू हो चुका है और इसके साथ ही त्योहारों का सीजन भी आ गया है, इसके साथ ही देश में दुर्गा पूजा से लेकर हिंदुओं के आस्था का महापर्व छठ पूजा तक लोगों का काफी संख्या में प्रदेश आना जाना तेज हो जाता है । ऐसे में भारतीय रेलवे ने यात्रियों को शौगात दिया है। यात्रियों की सुविधाओं के लिए रेलवे ने अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है, जिसके तहत आज से 392 विशेष रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी।

पश्चिम रेलवे के अनुसार सभी 392 स्पेशल ट्रेनों में से पांच जोड़ी ब्रांदा टर्मिनस से, दो-दो जोड़ी इंदौर और उधना से चलेंगी। वहीं, एक-एक जोड़ी ओखा, पोरबंदर और गांधीधाम स्टेशनों से चलेंगी। रेलवे के अनुसार, ये सभी गाड़ियां आरक्षित होंगी।

सभी स्पेशल ट्रेनों का विशेष किराया वसूला जाएगा
रेलवे द्वारा इन सभी स्पेशल ट्रेनों का विशेष किराया वसूला जाएगा। रेलवे इन स्पेशल ट्रेनों में सामान्य से ज्यादा किराया वसूलेगा। इन स्पेशल ट्रेनों का किराया आम ट्रेनों के मुकाबले 30 फीसदी ज्यादा होगा। यानी इन ट्रेनों में सफर करने के लिए मुसाफिरों को ज्यादा खर्च करना होगा। बता दें कि रेलवे आम दिनों में हर दिन करीब 12 हजार ट्रेनें चलाता रहा है, लेकिन कोरोना संकट के बीच मांग के मुताबिक धीरे-धीरे ट्रेनें शुरू की जा रही हैं।

सुरक्षा नियमों का सख्ती से करना होगा पालन,,,,,
अगर आप भी सफर करना चाहते हैं, तो ध्यान रहे कि इसकी बुकिंग 20 अक्तूबर यानी आज से 22 अक्तूबर के बीच ही की जा सकती है। हालांकि यात्रा के दौरान सभी सुरक्षा नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। वहीं, कोरोना को देखते हुए रेलवे ने सख्त यात्रा नियम भी जारी किए हैं। साथ ही हिदायत दी है कि इन निमयों को तोड़ने पर जेल जाना पड़ सकता है।

दुर्गापूजा, दशहरा, दिवाली और छठ को लेकर चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनें,,,,,,
रेलवे ने एलान किया है कि दुर्गापूजा, दशहरा, दिवाली और छठ को देखते हुए अक्तूबर और नवंबर के बीच रेलवे 392 त्योहार विशेष ट्रेनें चलायी जाएगी। ये ट्रेनें 20 अक्तूबर (आज) से 30 नवंबर के बीच दौड़ेंगी। विशेष ट्रेनें कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ जैसे शहरों के लिए चलेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button