झारखण्डटॉप न्यूज़

जामताड़ा : उपायुक्त ने जनता दरबार मे समस्याओं का किया ऑन द स्पॉट समाधान

कुण्डहित प्रखंड के मुड़ाबेडिया पंचायत के छोलाबेडिया ग्राम में आयोजित जनता दरबार कार्यक्रम में उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी ने आम लोगों से मिलकर सुनी उनकी समस्याएं, कई समस्याओं का किया ऑन द स्पॉट समाधान।

संबंधित पदाधिकारी इमानदारी पूर्वक करें कार्य, ध्यान दें कि योग्य लाभुकों को ही मिले सरकारी योजनाओं का लाभ:- फ़ैज अक अहमद मुमताज

जामताड़ा । उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी फ़ैज अक अहमद मुमताज, उप विकास आयुक्त नमन प्रियेश लकड़ा एवं अन्य पदाधिकारियों के द्वारा कुंडहित प्रखंड के मुड़ाबेडिया पंचायत के छोलाबेडिया ग्राम में आयोजित जनता दरबार मे उपस्थित होकर आम लोगों की समस्याओं को सुना तथा इसका समाधान हेतु संबंधित पदाधिकारियों को निदेश दिया।

आयोजित जनता दरबार में आम लोगों ने अपनी-अपनी समस्याओं को उपायुक्त के समक्ष रखा, जिस पर उपायुक्त सहज भाव से उनकी परेशानी व समस्या को सुना, फिर उस व्यक्ति के सामने ही संबंधित पदाधिकारी को बुलाकर मामले की जानकारी ली तथा उचित कार्रवाई हेतु निदेश दिया।
जनता दरबार में प्राप्त कई शिकायतों का उपायुक्त के निदेश पर ऑन द स्पॉट समाधान किया गया।

आम लोगों के द्वारा मुख्य रूप से वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांग पेंशन,राशन कार्ड, प्रधानमंत्री आवास आदि से संबंधित शिकायतें प्राप्त हुई। जिस पर उपायुक्त द्वारा संबंधित पदाधिकारियों को शीघ्र निष्पादन हेतु निदेश दिया गया। वहीं एक बच्चे का दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी करने हेतु उपायुक्त ने सम्बन्धित को निदेश दिया।

पेंशन, राशन कार्ड आदि से संबंधित प्राप्त शिकायतों पर उपायुक्त द्वारा उपस्थित ग्रामीणों को बताया गया कि राज्य सरकार द्वारा इन सब चीजों के लिए प्रत्येक जिला को एक लक्ष्य दिया गया है, उस लक्ष्य के बाहर योजना का लाभ नहीं दिया जा सकता है। आप लोग अपना आवेदन जमा कर दें। आवेदन जांच के पश्चात राज्य सरकार के संबंधित योजना में निर्धारित लक्ष्य को बढ़ाए जाने पर सभी योग्य लाभुकों को उक्त योजना का लाभ दिया जायेगा।

जनता दरबार लोगों ने उपायुक्त के समक्ष प्रधानमंत्री आवास योजना में अयोग्य लाभुकों को गलत तरीके से आवास का लाभ देने का किया शिकायत, उपायुक्त ने कहा इसकी जांच जिला स्तरीय टीम करेगी, तदोपरान्त उचित कार्रवाई की जाएगी।

जनता दरबार में उपस्थित लोगों के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना में वैसे लाभुकों को योजना का लाभ मिला होने की सूचना दी गई जो आर्थिक रूप से सक्षम है जिन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलना चाहिए ऐसे लोगों को भी प्रधानमंत्री आवास आवंटित किया गया है। इस पर संज्ञान लेते हुए उपायुक्त ने उपस्थित लोगों को आश्वासन दिया कि जिला स्तर से प्रधानमंत्री आवास योजना के स्थल जांच हेतु जिला स्तरीय जांच टीम को जल्द ही भेजा जाएगा जो यह प्रतिवेदन देगी कि कितने लोगों को गलत तरीके से प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिला है ताकि वैसे लाभुकों का आवेदन रद्द करते हुए उनके स्थान पर योग्य लाभुकों को योजना का लाभ दिया जा सकेगा।

उपायुक्त से लोगों ने उप स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक के नहीं आने के कारण हो रही परेशानियों को बताया जिस पर उपायुक्त ने उन्हें आश्वासन दिया की स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक को प्रतिनियुक्त करेंगे। इसके लिए संबंधित को निदेश दिया गया।

कोरोना को लेकर उपायुक्त ने आम लोगों से की अपील, सामाजिक दूरी, मास्क, हैंड वाश का करें उपयोग
जनता दरबार कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए आवश्यक एहतियात बरतने की अपील की। उन्होंने कहा कि आप लोग ज्यादा से ज्यादा अपने निकटतम कोविड 19 जांच केन्द्र पहुंचकर अपना तथा परिवार वालों का कोरोना जांच अवश्य कराएं ।

साथ ही इसके लिए पड़ोसियों को भी प्रेरित करें। मौके पर उप विकास आयुक्त नमन प्रियेश लकड़ा के द्वारा लोगों के बीच असमंजस की स्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना किस प्रकार के लोगों को मिलना चाहिए इसके लिए क्या सरकारी प्रावधान है, इसके बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि आवास योजना का लाभ योग्य लाभुकों को ही मिल सकेगा।

अगर कोई गलत तरीके से आवास लाभ लेता है तो जांच के दौरान सामने आने पर वैसे लाभुकों पर कार्रवाई किया जाएगा साथ ही सम्बन्धित पदाधिकारियों पर भी करवाई की जाएगी।

मौके पर उपरोक्त के अलावा निदेशक डीआरडीए रामवृक्ष महतो, जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रधान मांझी, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग देव राम भगत, प्रखंड विकास पदाधिकारी कुण्डहित गिरिवर मिंज, परियोजना पदाधिकारी मोतिउर रहमान, परियोजना पदाधिकारी संदीप कुमार, संबंधित पंचायत सचिव, मुखिया सहित अन्य उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button